Haldwani riots: हल्द्वानी के बनभूलपुरा में तीन दिन पहले भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने 25 आरोपियों को दबोच लिया है। इससे पहले शनिवार रात तक पांच आरोपी पकड़े गए थे। इस तरह अब तक 30 आरोपी धरे गये हैं। ये सभी उस मामले में दर्ज तीन अलग-अलग मुकदमों में आरोपी हैं। पुलिस की जांच टीमें अब भी सीसीटीवी फुटेज और अन्य साक्ष्यों को खंगाल रही हैं, जिनके आधार पर अन्य दंगाइयों की पहचान और धरपकड़ का काम जारी है।

हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र स्थित मलिक का बगीचा में 08 फरवरी की शाम सरकारी भूमि पर बना अवैध मदरसा तोड़ने पर बवाल हो गया था। दंगाइयों ने पुलिस टीमों पर भारी पथराव के साथ आगजनी भी की थी। दंगे में छह की मौत हुई थी, जबकि 300 से अधिक लोग जख्मी हुए थे। दंगे के बाद 08 फरवरी की रात से ही हल्द्वानी में कर्फ्यू लगा दिया गया था।

दंगे के मामले में तीन मुकदमे दर्ज किए गए थे। इनमें पहला मुकदमा बनभूलपुरा थाने में आगजनी का, दूसरा थाने के बाहर पुलिस वाहन को जलाने का और तीसरा मुकदमा नगर निगमकर्मियों पर हमला करने का है। तीनों मामलों में 5000 से अधिक नामजद और अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

नैनीताल एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने रविवार रात प्रेस वार्ता में बताया कि तीनों मुकदमों में नामजद 25 आरोपियों को शनिवार रात से रविवार रात तक गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 12 आरोपी बनभूलपुरा थाने पर पथराव और आगजनी में शामिल थे। छह आरोपी पुलिस वाहन जलाने में शामिल थे, जबकि सात नगर निगम टीम पर हमले के आरोपी हैं। पांच अन्य आरोपी पहले ही पकड़े जा चुके हैं।

08 फरवरी की देर शाम बनभूलपुरा थाने पर इस तरह हमला किया गया था।

एसएसपी ने बताया कि आरोपियों की निशानदेही पर अब तक सात तमंचे बरामद किए गए हैं। उनके पास से 54 जिंदा कारतूस भी मिले हैं। इनके अलावा थाने पर आगजनी के दौरान दंगाई वहां से भी कारतूस लूट ले गए थे। गिरफ्तार आरोपियों से थाने से लूटे 99 जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए हैं।

अब्दुल मलिक की तलाश जारी: हल्द्वानी दंगे के मास्टरमाइंड माने जा रहे अब्दुल मालिक की तलाश अभी जारी है। एसएसपी ने बताया कि मलिक की गिरफ्तारी के लिये पुलिस टीमें लगातार दबिश दे रही हैं। दूसरे राज्यों की पुलिस से भी सम्पर्क किया गया है। बताया जा रहा है कि ‘मलिक का बगीचा’ नाम की जिस जगह पर अवैध मदरसा बना था, उस पर अब्दुल मलिक का ही परिवार लंबे समय से कब्जा किये हुए था।

अब तक गिरफ्तार सभी आरोपी हल्द्वानी के: एसएसपी ने बताया कि अब तक गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी हल्द्वानी के ही रहने वाले हैं। बाहरी लोगों की दंगे में संलिप्तता पर भी पुलिस जांच कर रही है।

अभी यहां जारी है कर्फ्यू: जिलाधिकारी नैनीताल की ओर से जारी आदेश के बाद हल्द्वानी के अधिकतर क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। लेकिन, बनभूलपुरा, तिकोनिया, वर्कशॉप लाइन, आर्मी कैंट क्षेत्र में अब भी कर्फ्यू लागू है। ये सभी क्षेत्र प्रमुख मार्गों से बनभूलपुरा से जुड़े होने के कारण, अभी यहां ढील नहीं दी गयी है।

इंटरनेट सेवाएं भी बहाल: हल्द्वानी में दंगे के बाद इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गयी थीं। अब इन्हें बहाल किया जा चुका है। नैनीताल पुलिस ने जनता से अपील की है कि वे सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की भड़काऊ पोस्ट नहीं डालें। पुलिस की साइबर सेल लगातार सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए हैं। भड़काऊ पोस्ट डालने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *