Haldwani Update: हल्द्वानी दंगे के मामले में नगर निगम ने सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले अब्दुल मलिक को नोटिस जारी कर दिया है। मलिक को 15 फरवरी तक 2.44 करोड़ रुपये की रकम नगर निगम में जमा करवाने को कहा गया है। निगम ने यह राशि दंगे के दौरान तोड़े गये निगम वाहनों और अन्य उपकरणों की लागत के आधार पर तय की है।

हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र स्थित मलिक का बगीचा में सरकारी जमीन पर कब्जा था। बीते दिनों यहां अतिक्रमण हटाने के दौरान दंगा भड़क गया था। दंगाइयों ने अवैध मदरसा ढहाने पहुंची नगर निगम टीम की गाड़ियों, जेसीबी, ट्रैक्टर ट्रॉलियों और लोडरों को तोड़ डाला था।

अब प्रशासन ने दंगे में हुए नुकसान की वसूली शुरू कर दी है। नगर निगम की ओर से नुकसान का आकलन कर लिया गया है। नगर आयुक्त ने कब्जाधारी अब्दुल मलिक को नोटिस भेज दंगे के दौरान क्षतिग्रस्त हुए निगम वाहनों की सूची जारी की है। नोटिस के अनुसार, पथराव-तोड़फोड़ में निगम के 15 वाहन क्षतिग्रस्त हुए, जिनमें दो वाहन किराए पर लिये गये थे।

दंगाइयों ने निगम के दो ट्रैक्टर, दो गार्बेज टिप्पर, तीन बोलेरो,   दो बैकहो लोडर, दो ट्रॉलियों और दो यूटिलिटी वाहनों को तोड़ डाला था। इनकी कुल कीमत एक करोड़ 67 लाख रुपये है। इसके अलावा 74 लाख कीमत के दो बैकहो लोडर किराए पर लिये गये थे, उन्हें भी तोड़ डाला गया। नोटिस के अनुसार तीन लाख 52,500 रुपये के उपकरण भी उस दौरान तोड़े या लूटे गये।

निगम प्रशासन ने अब्दुल मलिक को 15 फरवरी तक निगम को हुए नुकसान की रकम कुल 2 करोड़ 44 लाख रुपये जमा करवाने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर निगम की ओर से मलिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

पुलिस भी कर रही नुकसान का आकलन: दंगाइयों ने पथराव और आगजनी के दौरान बनभूलपुरा थाने पर भी हमला कर दिया था। इस दौरान पेट्रोल बम फेंककर पुलिस वाहनों को आग लगा दी गयी। थाने के भीतर और बाहर खड़े कई अन्य वाहन भी जल दिये थे। बताया जा रहा है कि निगम के बाद अब पुलिस की ओर से भी नुकसान का आकलन किया जा रहा है। जल्द ही पुलिस भी दंगाइयों को वसूली नोटिस भेज सकती है।

मलिक की तलाश में दबिश जारी: हल्द्वानी दंगे का मास्टरमाइंड माना जा रहा अब्दुल मलिक अभी पकड़ा नहीं गया है। पुलिस टीमें लगातार उसकी तलाश में दबिश दे रही हैं। दिल्ली समेत यूपी के कई जिलों में टीमें भेजी गई हैं। उसके अलावा अब तक सीसीटीवी फुटेज से पहचान में आये सैकड़ों दंगाई भी फरार हैं।

सीएम ने किया ऐलान पढ़ें

अब तक 30 गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *