Loksabha Election 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के लिये कमर कस ली है। एक मार्च से 15 अप्रैल तक चुनाव आयोग की देशभर में तैनात सर्विलांस टीमों की जांच के दौरान 4650 करोड़ रुपये की रकम जब्त की गयी है। आयोग की ओर से जारी की गयी जानकारी के अनुसार जांच-तलाशी के दौरान बड़ी मात्रा में नशीली दवाएं भी अब तक बरामद की गयी हैं।

पिछले चुनाव से 30 प्रतिशत ज्यादा रकम

चुनाव आयोग की ओर से जारी की गयी जानकारी के अनुसार, 2019 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) में आयोग की ओर से 3,475 करोड़ की जब्ती की गई थी। 2024 के लोकसभा चुनाव में अब तक जब्त की गयी रकम 2019 के चुनाव से तीस प्रतिशत अधिक है।

75 साल की सबसे बड़ी जब्ती

चुनाव आयोग की ओर से जारी की गयी जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 में अब तक जब्त की गयी रकम, 75 साल के इतिहास में जब्ती की सबसे बड़ी रकम बन चुकी है। यह हाल तब है, जबकि अभी पहले चरण के ही मतदान की तारीख नजदीक आयी है। लोकसभा चुनाव सात चरणों में होना है, ऐसे में यह आशंका जतायी जा रही है कि, चुनाव प्रक्रिया के दौरान जब्त की जाने वाली अवैध नगदी का आंकड़ा और अधिक बढ़ सकता है।

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी 19 को

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के साथ दो राज्यों, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिये भी मतदान होगा। दोनों राज्यों में विधानसभा की कुल 92 सीटें हैं, जिनके लिये 19 अप्रैल को ही, इन राज्यों के मतदाता नयी राज्य सरकार चुनने वाले हैं। चुनाव आयोग की ओर से इन दोनों राज्यों में चुनाव की भी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

उत्तराखंड में आज अमित शाह

पहले चरण के मतदान के लिये 350 ऑब्जर्वर

चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को हो रहे पहले चरण के मतदान के लिये देशभर में 350 ऑब्जर्वर तैनात किये गये हैं। इनमें 127 जनरल ऑब्जर्वर, 67 पुलिस ऑब्जर्वर और 167 व्यय ऑब्जर्वर शामिल हैं। ये सभी प्रेक्षक 26 मार्च को ही अपने संबंधित क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं और चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के साथ लगातार आयोग को रिपोर्ट कर रहे हैं।

उत्तराखंड में पिछले चुनावों में कैसे रहे नतीजे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *