Mobile Blast: मेरठ से एक दर्दनाक खबर सामने आयी है। यहां मोबाइल चार्ज पर लगाकर गेम खेल रहे चार सगे भाई-बहनों की तब दर्दनाक मौत हो गयी, जब मोबाइल में ब्लास्ट होने के बाद आग लग गयी। बिस्तर के आग पकड़ने के बाद पूरा घर लपटों में घिर गया। चारों मासूम बच्चों को बचाने की कोशिश में माता-पिता भी गंभीर रूप से जल गये हैं। उन्हें मेरठ में प्राथमिक उपचार के बाद एम्स दिल्ली रेफर किया गया है।

जानकारी के अनुसार, मेरठ के पल्लवपुरम थाना क्षेत्र स्थित जनता कॉलोनी में मूलतः मुजफ्फरनगर निवासी जॉनी अपनी पत्नी बबीता और चार बच्चों सारिका (10), निहारिका (08), संस्कार उर्फ गोलू (06) और कालू (04) संग किराये पर रह रहे थे। शनिवार रात बच्चे एक कमरे में बेड पर बैठकर मोबाइल पर गेम खेल रहे थे।

बताया जा रहा है कि फोन की बैटरी डिस्चार्ज होने लगी, तो बच्चों ने फोन चार्जर पर लगा दिया, लेकिन उस पर गेम खेलते रहे। कुछ ही देर बाद अचानक एक तेज धमाके के साथ मोबाइल ब्लास्ट हो गया। बच्चे कुछ समझ पाते, इससे पहले ही मोबाइल के तेज चिंगारियों के साथ फटने से बिस्तर पर बिछी चादर और गद्दे ने आग पकड़ ली।

चारों बच्चों को भागने का भी मौका नहीं मिला और आग की तेज लपटों ने उन्हें भी चपेट में ले लिया। चीख-पुकार सुनकर जॉनी और बबीता बच्चों के पास पहुंचे, लेकिन बच्चों को बचाने की कोशिश में वे भी बुरी तरह झुलस गये। कुछ ही देर में पूरे घर ने आग पकड़ ली। घर से धुआं और लपटें उठती देख आसपास के लोग जुट गये।

लोगों ने किसी तरह पीड़ित परिवार को जलते घर से बाहर निकाला। उन्हें मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिये ले जाया गया। यहां निहारिका और गोलू ने कुछ देर बाद ही दम तोड़ दिया। वहीं, कालू और सारिका की भी रविवार सुबह सांसें थम गयीं। जॉनी और बबीता की भी हालत गंभीर होने के चलते रविवार को ही उन्हें एम्स दिल्ली के लिये रेफर कर दिया गया।

फोम के गद्दे ने नहीं दिया बचने का मौका

जानकारी के अनुसार, बिस्तर पर पीयू फोम का गद्दा बिछा हुआ था। आग लगते ही फोम का यह गद्दा ही हादसे के इतना भयावह बनने की वजह बन गया। आग लगने के बाद गद्दा न सिर्फ तेजी से जलने लगा, बल्कि पिघलता हुआ फोम बच्चों के शरीर पर चिपक गया। इससे बच्चे बुरी तरह झुलस गये।

टिकट घोषणा से पहले हरदा ने क्यों मांगीं शुभकामनाएं

मोबाइल इस्तेमाल करते वक्त रखें यह ध्यान (Tips to Avoid smartphone Blast)

  • कभी भी चार्ज पर रहने के दौरान फोन इस्तेमाल नहीं करें
  • रात को सोने से पहले फोन को चार्जर से जरूर हटा लें
  • फोन को लगातार चार्ज पर लगाये रखने से वह ओवरहीट हो सकता है, जिससे उसमें ब्लास्ट का खतरा बढ़ जाता है
  • फोन को चार्ज पर लगाकर बातचीत करना भी बेहद खतरनाक हो सकता है
  • स्मार्टफोन को लंबे समय तक जेब या बैग में रखने से वह गर्म होने लगता है, जो ओवरहीट के कारण उसमें धमाके की वजह बन सकता है
  • कई बार खुले में बैठे होने के दौरान हम अपना फोन भी धूप में रख देते हैं, इससे फोन ओवरहीट हो सकता है
  • हमेशा ध्यान रखें कि फोन का चार्जर किसी अच्छी कंपनी का ही हो
  • फोन की बैटरी खराब हो तो तुरंत बदलें और हमेशा कंपनी की असली बैटरी ही फोन में लगवायें
  • रात में सोते वक्त फोन को कभी भी तकिये के नीचे नहीं रखें, इससे यह गर्म होकर फट सकता है
  • अगर लगे कि फोन कुछ देर इस्तेमाल के बाद ही गर्म होने लगा है तो तुरंत ठीक करवायें, इसका इस्तेमाल तब तक न करें, जब तक दिक्कत दूर नहीं हो जाये

उत्तराखंड की सियासत में किसका पलड़ा भारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *