PM Modi Roadshow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश की वाराणसी संसदीय सीट के लिये, 14 मई को अपना नामांकन करेंगे। नामांकन के लिये, पीएम मोदी वाराणसी पहुंच गये हैं। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से काशी विश्वनाथ मंदिर तक करीब छह किलोमीटर लंबे रोड शो में पीएम का वाराणसी की जनता ने फूल बरसाकर स्वागत किया।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिये, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी ने लगातार तीसरी बार, वाराणसी से उम्मीदवार बनाया है। सोमवार शाम पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे। शाम करीब साढ़े पांच बजे, पीएम मोदी का रोड शो बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से लंका पहुंचकर शुरू हुआ। यहां पीएम मोदी ने महामना मदनमोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ पीएम नरेंद्र मोदी का रोड शो, लंका, असी, सोनारपुरा, जंगमबाड़ी मठ, गोदौलिया चौराहा, बांसफाटक होते हुये, देर शाम को काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचा। सोनारपुरा में यूपी भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी पीएम के साथ रथ पर आ गये। छह किलोमीटर लंबा रोड शो करने के बाद पीएम ने काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया। इस दौरान वाराणसी की जनता ने पीएम का स्वागत किया।

इससे पहले शाम को पीएम मोदी ने, बिहार में चुनाव प्रचार के बाद पटना में श्रीगुरु गोविंद सिंहजी से जुड़े तखत श्रीहरमंदिर साहिब में दर्शन किये। यहां उन्होंने गुरु द्वारा उपयोग किये गये शस्त्रों के दर्शन करने के साथ, चंवर साहिब की सेवा भी दी। लंगर किचन में सेवा के दौरान पीएम मोदी ने, संगत के लिये रोटियां भी बनायीं।

गंगा स्नान और कालभैरव दर्शन के बाद नामांकन

जानकारी के अनुसार, मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी असी घाट पर गंगा स्नान करने के बाद, ध्यान पूजन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री का काशी के कोतवाल कहे जाने वाले कालभैरव बाबा मंदिर जाने का कार्यक्रम तय है। मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद, पीएम मोदी जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंचेंगे और अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

12 मुख्यमंत्रियों समेत 40 वीआईपी रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के लिये, मंगलवार को भाजपा और एनडीए शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री भी वाराणसी पहुंच रहे हैं। इनके अलावा गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और कई केंद्रीय मंत्रियों समेत 40 वीआईपी वाराणसी में रहेंगे।

इन मुख्यमंत्रियों को नामांकन में बुलाया गया है

जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी के नामांकन के लिये यूपी के सीएम आदित्यनाथ तो नामांकन में रहेंगे ही। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, असम के सीएम हिमंता बिस्वसर्मा, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय भी वाराणसी पहुंच रहे हैं।

इनके अलावा, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन सिंह तमांग और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को भी पीएम के नामांकन के लिये बुलाया गया है।

उत्तर प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, केशव चंद्र मौर्य के साथ सहयोगी दलों में एसबीएसपी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद, अनुप्रिया पटेल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के दौरान मौजूद रहेंगे।

पहले चुनाव में केजरीवाल ने दी थी चुनौती

2014 में वाराणसी सीट पर पहली बार प्रत्याशी बने, पीएम नरेंद्र मोदी को आम आदमी पार्टी सुप्रीमो और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने चुनौती दी थी। मोदी ने यह चुनाव तीन लाख 71 हजार 784 वोट के अंतर से जीता था। उन्हें पांच लाख 81 हजार 22 वोट मिले थे, जबकि केजरीवाल को दो लाख नौ हजार 238 मत प्राप्त हुये थे।

2019 में सात फीसदी बढ़ा मोदी का मत प्रतिशत

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में कुल मतदान के 56.37 प्रतिशत मत हासिल किये थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में, उनका मत प्रतिशत सात फीसदी बढ़ गया। इस चुनाव में उन्होंने कुल मतदान के 63.62 प्रतिशत वोट हासिल किये। इसके साथ ही, उनके वोट भी बढ़कर छह लाख 74 हजार 664 हो गये थे।

वाराणसी सीट से अपने दूसरे लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी शालिनी यादव को चार लाख 79 हजार 505 वोट के अंतर से शिकस्त दी थी। तीसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय राय रहे थे, जिन्हें एक लाख 52 हजार 548 वोट प्राप्त हुये थे।

जनसेना प्रमुख पवन कल्याण वाराणसी पहुंचे

तेलुगू अभिनेता और जनसेना पार्टी प्रमुख पवन कल्याण भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के लिये वाराणसी पहुंच गये हैं। पवन कल्याण आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में पिथापुरम सीट से चुनाव भी लड़ रहे हैं। वहां सोमवार को ही मतदान हुआ है। हाल में, आंध्र प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी, पवन कल्याण के साथ नजर आये थे।

सुनीता केजरीवाल बनीं आम आदमी पार्टी की स्टार प्रचारक

दिल्ली सीएम केजरीवाल के घर पर क्या हुआ, जानिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *