Anna Hazare on Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर, सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने, एक बार फिर हमला बोला है। हजारे ने लोकसभा चुनाव 2024 में, अपना सांसद चुनने जा रहे मतदाताओं से, अच्छे उम्मीदवार चुनने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, ऐसे नेताओं को नहीं चुना जाना चाहिये, जो ईडी की जांच के दायरे में हैं।

सोमवार को, देश के दस राज्यों में 96 संसदीय सीटों के लिये चौथे चरण का मतदान हुआ है। इस दौरान अन्ना हजारे ने मीडिया से बातचीत के दौरान, राजनेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर बातचीत की। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुये कहा, कि ऐसे नेताओं का चुनाव नहीं करें, जिनके पीछे ईडी लगी हुयी है।

स्वाति मालीवाल के साथ दिल्ली सीएम आवास में मारपीट!

आम आदमी पार्टी की स्टार प्रचारक सूची देखें।

अन्ना हजारे ने कहा, कि मतदान लोकतंत्र का बड़ा उत्सव है। इसमें हर किसी को अवश्य भाग लेना चाहिये। मतदाताओं को चरित्रवान और ईमानदार नेताओं के लिये मतदान करना चाहिये। उन्होंने कहा कि देश की चाभी, मतदाताओं के ही हाथ में होती है। ऐसे में, इस चाभी को सही तरीके से चुने गये, सही हाथों में ही देना चाहिये।

इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के संबंध में, पूछे गये सवाल के जवाब में, अन्ना हजारे ने कहा- मैं दिल्ली शराब घोटाला मामले में, नाम आने पर अरविंद केजरीवाल की कड़ी आलोचना करता हूं। कहा कि अरविंद ने यह इसीलिये किया, क्योंकि वह पैसे के नशे में डूब गये हैं। अन्ना ने कहा कि ऐसे लोगों को दोबारा नहीं चुना जाना चाहिये।

इंडिया अगेंस्ट करप्शन का चेहरा रहे अन्ना हजारे

महाराष्ट्र के रालेगांव सिद्धि में रहने वाले, सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे को, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का गुरु माना जाता है। यूपीए सरकार के कार्यकाल में, दिल्ली में चले इंडिया अगेंस्ट करप्शन के लंबे आंदोलन का सबसे बड़ा चेहरा अन्ना हजारे ही थे।

सीबीएसई दसवीं के रिजल्ट की खास बातें, यहां पढ़िये।

सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट।

राजनीतिक दल बनाने पर अलग हो गये थे रास्ते

अन्ना हजारे ने, उस दौरान लंबा अनशन किया था। बाद में, इसी आंदोलन से, आम आदमी पार्टी का जन्म हुआ और अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री चुने गये। हालांकि, केजरीवाल के राजनीतिक दल बनाने की घोषणा के साथ ही, अन्ना हजारे ने अपनी राहें, केजरीवाल से जुदा कर ली थीं।

इसके बाद से, अन्ना हजारे महाराष्ट्र में ही रहकर, सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहते हैं। लेकिन, सामयिक मुद्दों पर उनकी टिप्पणियां समय-समय पर आती रहती हैं। बीते दिनों, दिल्ली शराब घोटाले के मामले में, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद भी अन्ना हजारे ने बयान जारी किया था।

ईरान में चाबहार बंदरगाह पर जल्द बड़ा समझौता।

वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नामांकन।

तीन दिन पहले, अंतरिम जमानत पर निकले हैं केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीन दिन पहले ही, तिहाड़ जेल से बाहर निकले हैं। दिल्ली शराब घोटाले में गिरफ्तारी के, 51 दिन बाद, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को 21 दिन की अंतरिम जमानत दी है। केजरीवाल को यह जमानत, लोकसभा चुनाव प्रचार के लिये दी गयी है।

अरविंद केजरीवाल ने जारी की हैं दस गारंटियां

अन्ना हजारे भले ही, केजरीवाल को दोबारा नहीं चुनने की बात कह रहे हैं, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिये दस गारंटियां जारी की हैं। उन्होंने जनता को मुफ्त बिजली, कटौतीमुक्त बिजली, अग्निवीर योजना को बंद करने, जीएसटी से मुक्ति, फ्री शिक्षा जैसे कई वादे अपनी इन गारंटियों में किये हैं।

दिल्ली में 25 मई को होना है मतदान

दिल्ली की सात संसदीय सीटों पर आम आदमी पार्टी, इंडिया गठबंधन के तहत, कांग्रेस से मिलकर चुनाव लड़ रही है। समझौते के तहत, आम आदमी पार्टी ने चार, जबकि कांगेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। दिल्ली में 25 मई को मतदान होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *