Road Accident: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बड़ा हादसा हो गया है। यहां एक शादी से लौट रही मैक्स दो सौ मीटर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में दो सगे भाइयों समेत चार लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि चार अन्य घायल हो गये। पुलिस, एसडीआरएफ और राजस्व कर्मियों ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया। बताया जा रहा है कि वाहनसवार सभी लोग पारंपरिक छलिया नृत्य दल के सदस्य थे।

जानकारी के अनुसार, सोमवार सुबह पिथौरागढ़ के चमाली क्षेत्रांतर्गत एक मैक्स अंडाली बैंड के पास अनियंत्रित होकर दो सौ मीटर गहरी खाई में जा गिरी। सड़क पर गुजरते दूसरे वाहनचालकों ने तत्काल घटना की सूचना पुलिस को दी। जानकारी मिलते ही कोतवाली पिथौरागढ़ से एसआई शंकर रावत योगेश कुमार के साथ पुलिस टीम, एसडीआरएफ कर्मी और राजस्व विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गयी।

जवानों को सड़क से खाई तक उतरने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। खाई में मैक्स बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी थी। इसमें सवार चार लोगों की मौके पर ही मौत हो चुकी थी, जबकि चार अन्य घायल बुरी तरह पिचक चुकी गाड़ी में फंसे हुये थे। जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद घायलों को मैक्स से निकाला और सड़क तक पहुंचाया।

सभी घायलों को जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ लाया गया है, यहां उनकी हालत नाजुक बनी हुयी है। दूसरी ओर, घटनास्थल से पुलिस टीम ने चारों शवों को भी कब्जे में लेकर जिला अस्पताल पहुंचा दिया है। उनकी पहचान कर ली गयी है। दुर्घटना के बारे में उनके परिजनों को जानकारी दी जा रही है।

शादी में छलिया नृत्य कर लौट रहे थे सभी लोग

हादसे में मारे गये और घायल, सभी लोग जिले के एक ही गांव डूंगरी रावल के रहने वाले हैं। पूछताछ में पता चला है कि ये सभी छलिया नर्तक हैं और परंपरा के अनुसार शादी-विवाह एवं अन्य अवसरों पर छलिया नृत्य की प्रस्तुति दिया करते हैं। रविवार को वे पिथौरागढ़ में एक विवाह समारोह में नृत्य प्रस्तुति के लिये गये थे और सोमवार सुबह वहां से गांव लौट रहे थे।

हादसे में इन चार लोगों की गयी जान

हादसे में दो सगे भाइयों समेत चार लोगों की जान गयी है। इनकी पहचान पवन कुमार 37 वर्ष पुत्र जगत राम, अंगद कुमार 30 वर्ष पुत्र जगत राम, कैलाश राम 42 वर्ष पुत्र सोबन राम, अजय कुमार 31 वर्ष पुत्र होशियार राम के तौर पर हुयी है। मरने वाले सभी लोग डूंगरी रावल गांव के रहने वाले थे।

अस्पताल में इन घायलों का हो रहा उपचार

हादसे में घायल चार लोगों के नाम जगदीश प्रसाद पुत्र दीवानीराम, प्रियांशु पुत्र सुरेंद्र लाल, राजेंद्र राम पुत्र नारायण राम, हिमांशु पुत्र सुरेंद्र लाल बताये गये हैं। इन चारों का पिथौरागढ़ जिला चिकित्सालय में उपचार किया जा रहा है।

हरक सिंह की पुत्रवधू भाजपा में शामिल

दुगड्डा-सेंधीखाल रोड पर स्कूटी डंपर से भिड़ी, एक की मौत

पौड़ी गढ़वाल जिले के दुगड्डा-सेंधीखाल रोड पर एक स्कूटी के डंपर से टकरा जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी, जबकि दूसरा घायल हो गया। जानकारी के अनुसार ग्राम शीला निवासी बृजमोहन सिंह नेगी 61 वर्ष और वीरेंद्र सिंह 73 वर्ष स्कूटी पर सेंधीखाल से दुगड्डा की ओर आ रहे थे।

रास्ते में आगे जा रहे एक डंपर को ओवरटेक करने की कोशिश के दौरान स्कूटी अनियंत्रित हो गयी और डंपर से टकरा गयी। इससे बुरी तरह चोटिल हो जाने से वीरेंद्र सिंह की मौत हो गयी। स्कूटी चला रहे बृजमोहन सिंह नेगी भी गंभीर रूप से घायल हैं। उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद कोटद्वार अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दुगड्डा में स्कूटी समेत नदी में जा गिरी महिला

स्कूटी पर कोटद्वार से सतपुली जा रही एक महिला स्कूटी समेत नदी में जा गिरी। गनीमत रही कि स्कूटी के डंपिंग जोन में गिरने से बड़ा हादसा नहीं हुआ। हालांकि, महिला को गहरी चोटें आयी हैं। हादसा सड़क पर एक कारचालक के अचानक कार का दरवाजा खोलने के कारण हुआ।

जानकारी के अनुसार हरिद्वार निवासी नेहा सागर सतपुली के हंस हास्पिटल में कार्यरत हैं। वह ड्यूटी के लिये स्कूटी से सतपुली जा रही थीं। दुगड्डा में चूनाधारा के पास जब वह पहुंचीं, तभी वहां खड़ी एक कार के चालक ने अचानक पीछे देखे बिना दरवाजा खोल दिया। दरवाजा स्कूटी से टकराने से नेहा संतुलन खो बैठीं और उनकी स्कूटी सड़क किनारे नदी की ओर डंपिंग जोन में जा गिरी।

महिला को स्कूटी समेत गिरता देख लोगों में खलबली मच गयी। लोग दौड़कर डंपिंग जोन में कूदे और स्कूटी व नेहा को निकाला। जानकारी पर पुलिस भी पहुंच गयी, लेकिन बताया जा रहा है कि तब तक आरोपी कारचालक वहां से भाग निकला। नेहा को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनके पैर में चोट के कारण टांके लगाये गये हैं।

चारधाम यात्रा के लिये पंजीकरण यहां करवाइये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *