Uttarakhand Board Result 2024: उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद (Uttarakhand Board of School Education) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की तिथि जारी कर दी है। दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल को आयेंगे।

Uttarakhand Board Result 2024: हाईस्कूल में प्रियांशी, इंटरमीडिएट में कंचन और पीयूष टॉपर

उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर से उत्तराखण्ड राज्य के 10 हजार के करीब सरकारी, अशासकीय एवं निजी संस्थाओं के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कॉलेज सम्बद्ध हैं। हर साल दो से ढाई लाख छात्र-छात्राएं उत्तराखण्ड बोर्ड की हाईस्कूल इंटर बोर्ड परीक्षाओं में बैठते हैं।

2024 की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से 16 मार्च के बीच आयोजित कराई गयी थी। इस बार उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में 210354 छात्र-छात्राएं बैठे थे। इनमें से 01 लाख 15606 छात्रों ने हाईस्कूल यानी दसवीं और 94748 छात्रों ने इंटर यानी 12वीं की परीक्षा दी।

चुनाव परिणाम से पहले ही भाजपा को मिली जीत, कहां जानिये

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिये पंजीकरण कैसे करायें

परीक्षाओं के तुरंत बाद ही बोर्ड की ओर से कॉपियों का मूल्यांकन कार्य आरम्भ करवा दिया गया था। लोकसभा चुनाव 2024 के चलते बोर्ड के समक्ष समय से मूल्यांकन करवाने की भी चुनौती बनी हुई थी। परिषद ने उत्तराखण्ड में चुनाव प्रक्रिया आरम्भ होने से पहले ही मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया था।

सुबह 11:30  बजे आयेगा परीक्षा परिणाम

उत्तराखण्ड विद्यालयी बोर्ड के सभापति महावीर सिंह बिष्ट की ओर से जारी जानकारी के अनुसार 30 अप्रैल की सुबह 11:30 बजे बोर्ड परिणाम जारी किये जायेंगे। हाईस्कूल और इंटर, दोनों कक्षाओं के परिणाम एक साथ आयेंगे। इंटर में विज्ञान, कला, वाणिज्य तीनों वर्गों के परिणाम भी साथ ही जारी किये जायेंगे।

उत्तराखंड में कांग्रेस नेता की पुत्रवधू भाजपा में शामिल

राज्य के 29 मूल्यांकन केंद्रों पर जांची गयीं कॉपियां

लोकसभा चुनाव के चलते उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद को डेढ़ महीने के भीतर बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन करना था। इसे देखते हुए बोर्ड की ओर से राज्य में 29 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे। इनमें 16 केंद्र गढ़वाल मंडल में और 13 मूल्यांकन केंद्र कुमाऊं मंडल में बनाये गये थे।

लोकसभा चुनाव के दौरान कितना कैश किया गया जब्त

पिथौरागढ़ में हादसे ने शादी से लौट रहे चार की जान ली

3574 शिक्षकों को दी मूल्यांकन की जिम्मेदारी

मूल्यांकन कार्य समय से सम्पन्न करवाने के लिये इन केंद्रों पर 3574 शिक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी। इनमें 1581 शिक्षक हाईस्कूल की कॉपियों की जांच में लगे, जबकि 1993 शिक्षकों पर इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों की कॉपियों के मूल्यांकन की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

प्रेस कांफ्रेंस के बाद एक्टिव हो जायेगा लिंक

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की ओर से 30 अप्रैल को रिजल्ट जारी करने से पहले प्रेस कांफ्रेंस की जायेगी। रामनगर स्थित परिषद मुख्यालय में आयोजित होने वाली इस कांफ्रेंस में उत्तराखंड बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों की जानकारी दी जायेगी।

इसके अलावा परिणाम से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी साझा की जायेंगी। प्रेस कांफ्रेंस के तुरंत बाद रिजल्ट का लिंक परिषद की वेबसाइट पर एक्टिव हो जायेगा।

11 लाख से ज्यादा कॉपियों का किया गया मूल्यांकन

जानकारी के अनुसार, इन शिक्षकों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं की कुल 11 लाख से अधिक कॉपियों की जांच की। इनमें 690564 कॉपियां हाईस्कूल की, जबकि 447696 उत्तर पुस्तिकाएं इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों की रहीं।

बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाइन देखें अपना रिजल्ट

उत्तराखण्ड बोर्ड की ओर से 30 अप्रैल को रिजल्ट परिषद की वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। अगर, आप भी उत्तराखण्ड बोर्ड के हाईस्कूल या इंटर के छात्र हैं, तो परिषद की वेबसाइट पर रिजल्ट देखने के लिये यहां क्लिक कीजिये।

उत्तराखण्ड बोर्ड का रिजल्ट यहां क्लिक करके भी देखा जा सकता है। बोर्ड परीक्षार्थियों को ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिये, इन लिंक को खोलने के बाद, अपना रोल नम्बर और जन्मतिथि भरनी होगी। आपका परीक्षा परिणाम अच्छा हो, tagnewslist.com की ओर से शुभकामना।

वेबसाइट पर रिजल्ट इस तरह देखें

  • उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये, इसके लिये यहां क्लिक कर सकते हैं
  • वेबसाइट पर रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक कीजिये
  • रिजल्ट सेक्शन में कक्षा दस या कक्षा 12 के परिणाम के लिंक पर जाइये
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जायेगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *