Swati Maliwal Row: 31 घंटे की चुप्पी के बाद, आखिर आम आदमी पार्टी ने मान ही लिया, कि दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर, राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट की गयी थी। पार्टी के दूसरे सांसद, संजय सिंह ने दावा किया है, कि सीएम केजरीवाल ने घटना पर कार्रवाई की बात कही है।

सोमवार की सुबह करीब साढ़े नौ बजे, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर, दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट किये जाने की जानकारी सामने आयी थी। सीएम आवास से, खुद स्वाति मालीवाल ने पीसीआर को फोन कर, सूचना दी थी। हालांकि, पुलिस के पहुंचने से पहले ही वह, वहां से चली गयी थीं।

बाद में, स्वाति मालीवाल सिविल लाइंस थाने में भी पहुंची थीं। लेकिन, वहां से भी वह कोई लिखित शिकायत दिये बिना निकल गयी थीं। यह जानकारी आते ही, भाजपा ने आम आदमी पार्टी और सीएम अरविंद केजरीवाल पर हमला तेज कर दिया था।

दिल्ली की भाजपा प्रत्याशियों कमलजीत सहरावत और बांसुरी स्वराज ने पत्रकार वार्ता कर, घटनाक्रम को दुःखद करार दिया था। दोनों ने दिल्ली पुलिस से पीसीआर में दर्ज शिकायत के आधार पर ही मुकदमा दर्ज करने और जांच की मांग भी उठायी थी।

दूसरी ओर, सीएम अरविंद केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के सभी नेताओं ने इस पूरे मामले पर चुप्पी साध ली थी। पार्टी नेताओं ने, न तो घटना को लेकर कोई जानकारी दी, न ही इसका कहीं कोई जिक्र किया। इसे लेकर, सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी, विपक्ष के साथ-साथ, आम जनता के भी निशाने पर थी।

आप नेताओं के ट्वीट पर यूजर्स, लगातार कॉमेंट करते हुये, स्वाति मालीवाल के साथ हुयी घटना पर स्पष्टीकरण की मांग कर रहे थे। लगातार सवालों का कोई जवाब नहीं देने को लेकर, आम आदमी पार्टी को घेरा भी जा रहा था। आखिर, मंगलवार शाम साढ़े चार बजे, यानी घटना के 31 घंटे बाद, पार्टी ने चुप्पी तोड़ी।

पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने, माना कि दिल्ली सीएम आवास में स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट की गयी थी। एक प्रेस कांफ्रेंस में, सिंह ने कहा कि, स्वाति मालीवाल सीएम केजरीवाल से मुलाकात के लिये पहुंची थीं। वह बैठी हुयी थीं, तभी वहां पहुंचे विभव कुमार ने स्वाति मालीवाल के साथ अभद्रता की।

राज्यसभा सांसद संजय सिंह के अनुसार, सीएम केजरीवाल ने घटना का संज्ञान लेकर, मामले में बड़ी कार्रवाई के लिये कहा है। संजय सिंह ने दावा किया, कि पार्टी स्वाति मालीवाल के साथ है। कहा कि, इस तरह का काम करने वाले व्यक्ति का पार्टी समर्थन नहीं कर सकती।

दो मिनट का बयान, मीडिया से नहीं लिये कोई सवाल

सांसद संजय सिंह ने, लगभग दो मिनट का बयान जारी किया। लेकिन, अपनी बात पूरी कर लेने के बाद, इस घटना को लेकर मीडिया से कोई सवाल लेने के बजाय, वह कुर्सी से उठकर चले गये।

सीएम केजरीवाल के जवाब का इंतजार, पीए है विभव कुमार

इस मामले पर, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से, अब तक कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है। सांसद संजय सिंह को छोड़कर, अब तक पार्टी के किसी दूसरे नेता, यहां तक की महिला नेताओं ने भी, अब तक इस घटना का कहीं जिक्र तक नहीं किया है। इससे सवाल उठ रहे हैं।

सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट करने वाला विभव कुमार, सीएम अरविंद केजरीवाल का पीए है। वह लंबे समय से केजरीवाल के साथ है, ऐसे में लोग केजरीवाल से सफाई मांग रहे हैं। इसकी एक वजह यह भी है, कि विभव कुमार पर कुछ समय पहले, सीएम आवास में ही, दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव से भी मारपीट करने के आरोप लगे थे।

शिकायत में लिखा- सीएम के कहने पर पीए ने की मारपीट

सोमवार को, पीसीआर में कॉल पर दर्ज करायी गयी शिकायत भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी। इसमें स्पष्ट रूप से लिखा था कि शिकायतकर्ता महिला ने बताया, कि वह दिल्ली सीएम के आवास पर है। वहां सीएम के कहने पर, उनके पीए ने महिला के साथ बुरी तरह मारपीट की है।

30 घंटे तक घटना को फेक बताते रहे आप कार्यकर्ता

स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के आरोपों पर, आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं ने जहां चुप्पी साध ली थी। वहीं, निचले स्तर के कार्यकर्ता और समर्थक, सोशल मीडिया पर लगातार पोस्ट डालते हुये, घटना का झूठा करार देने में लगे थे। उनका कहना था कि, मारपीट का आरोप, साजिश का हिस्सा है।

स्वाति की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही आप

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने, आप की सफाई पर कहा, कि यह साफ हो गया है कि स्वाति मालीवाल की आवाज को पार्टी ने दबाने की कोशिश की है। इससे पहले पूर्व मुख्य सचिव से भी मारपीट की गयी थी। सचदेवा ने कहा, कि अगर सीएम केजरीवाल और आम आदमी पार्टी गंभीर होती, तो अब तक आरोपी गिरफ्तार हो गया होता।

केजरीवाल नहीं, पुलिस करेगी मामले पर एक्शन

दिल्ली भाजपा उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा ने, आम आदमी पार्टी की सफाई पर प्रतिक्रिया दी है। मिश्रा ने कहा कि, आप ने अब मान ही लिया कि घटना हुयी है। लेकिन, पार्टी को जवाब देना होगा कि अब तक इस मामले को दबाने की कोशिश क्यों की जाती रही। उनका कहना है, कि मामले में केजरीवाल नहीं, पुलिस कार्रवाई करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *