Uttarakhand Disaster: रुद्रप्रयाग जिले की मदमहेश्वर घाटी में तीन दिन से फंसे 293 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इनमें से 190 को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया, जबकि 103 पैदल मार्गों से निकाले गये।

रविवार रात हुयी भारी बारिश के बाद भगवान मदमहेश्वर धाम में यात्री फंस गये थे। मौसम खराब और धाम को जोड़ने वाले पुल के बह जाने से राहत बचाव कार्य सोमवार को शुरू नहीं किया जा सका था।

मंगलवार को नदी का जलस्तर कुछ कम होने के बाद यहां से 52 यात्रियों को रस्सियों की मदद से निकाल लिया गया था। बुधवार सुबह यहां अस्थाई हेलीपैड बनाने के बाद हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू शुरू किया गया। इसके अलावा स्वस्थ और पैदल चलने में सक्षम यात्रियों को पैदल रास्ते से भी निकाला गया।

शाम पांच बजे मदमहेश्वर घाटी में फंसे सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया। धाम में कुल 293 यात्री फंसे थे। 190 को बुधवार को हेलीकॉप्टर से निकाला गया, जबकि 103 को मंगलवार और बुधवार को पैदल रास्तों से निकाला गया।

घाटी से सुरक्षित निकले यात्रियों ने पुलिस, sdrf, ndrf, डॉक्टरों का आभार जताया। उधर, जिला पुलिस ने राहत बचाव अभियान के दौरान मदमहेश्वर घाटी के ग्रामीणों के सहयोग के लिये आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *