Delhi Updates: दिल्ली शराब घोटाले के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। केजरीवाल की गिरफ्तारी की अहम कड़ी मानी जा रही, के. कविता की कस्टडी शनिवार 23 मार्च को समाप्त हो रही है। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी के विधायक गुलाब सिंह यादव के घर आयकर विभाग की छापे की कार्रवाई जारी है। वहीं, सुकेश चंद्रशेखर ने केजरीवाल के खिलाफ सरकारी गवाह बनने की बात कही है।

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर मनमानी शराब नीति लागू कर निजी कारोबारियों को फायदा पहुंचाने और बदले में वसूली करने का आरोप है। इस मामले में दिल्ली सरकार के दो मंत्री सत्येन्द्र जैन, मनीष सिसौदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह जेल में हैं। दो दिन पहले इसी मामले में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी गिरफ्तार कर लिया।

जानकारी के अनुसार केजरीवाल की गिरफ्तारी का रास्ता के. कविता की गिरफ्तारी के बाद खुला। 15 मार्च को ईडी की टीम ने बीआरएस की विधान परिषद सदस्य और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के. कविता को गिरफ्तार किया था। टीम उन्हें दिल्ली ले आयी थी। बताया जाता है कि यहां पूछताछ के बाद टीम को के. कविता से कई तथ्य मिले।

इन तथ्यों के आधार पर ही ईडी ने 21 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा था कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जा सकता है। केजरीवाल ने अदालत में अपनी गिरफ्तारी की कोशिश पर रोक लगाने के अनुरोध के साथ याचिका दायर की थी। अदालत के रोक से इनकार करने के कुछ समय बाद ही ईडी केजरीवाल के घर पहुंच गयी थी। करीब ढाई घंटे पूछताछ के बाद केजरीवाल को रात साढ़े नौ बजे गिरफ्तार कर लिया गया था।

जानकारी के अनुसार, रिमांड मिलने के बाद ईडी ने शनिवार सुबह से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से पूछताछ शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इस दौरान उनसे इस मामले की जांच में अब तक सामने आये तथ्यों से जुड़े अहम सवाल पूछे जायेंगे। केजरीवाल पर जो भी आरोप लगे हैं, उन्हें लेकर केजरीवाल से जानकारी ली जायेगी।

इस बीच, 23 मार्च को ही के. कविता की हिरासत अवधि भी समाप्त हो गयी है। के. कविता दिल्ली शराब घोटाले की जांच में अहम कड़ी हैं। दोपहर में उन्हें स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाना है, जिसके बाद अदालत फैसला करेगी कि उनकी हिरासत अवधि को बढ़ाया जाना चाहिये या नहीं। ईडी की ओर से उन्हें अदालत में पेश करने की तैयारी कर ली गयी है।

आमने-सामने पूछताछ करना चाहती है ईडी

बताया जा रहा है कि ईडी की कोशिश है कि के. कविता और अरविंद केजरीवाल को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की जाये। इससे दोनों से की गयी पूछताछ की क्रॉस जांच करने के साथ कई नये तथ्य भी सामने आने की ईडी को उम्मीद है। ऐसे में ईडी की ओर से अदालत में के. कविता की दोबारा रिमांड मांगी जा सकती है।

28 मार्च तक ईडी की हिरासत में हैं केजरीवाल

आरोप हैं कि 2000 करोड़ से अधिक के इस घोटाले में सौ करोड़ की रिश्वत ली गयी। वसूली गयी रकम का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी द्वारा गोवा चुनाव में करने का भी आरोप है। गिरफ्तारी के विरोध में अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट गये थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी अपील वापस ले ली थी। बाद में राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

सुकेश चंद्रशेखर के दावे में कितना दम

2017 से जेल में बंद शातिर ठग कारोबारी सुकेश चंद्रशेखर की भी केजरीवाल की गिरफ्तारी के मामले में एंट्री होती नजर आ रही है। शनिवार को अदालत में पेश किये जाने के दौरान सुकेश ने दावा किया कि वह अरविंद केजरीवाल और उनकी टीम को एक्सपोज करने वाले हैं। सुकेश के अनुसार वह सरकारी गवाह बन रहे हैं।

विधायक यादव के घर चल रही है जांच

आम आदमी पार्टी विधायक गुलाब सिंह यादव के घर पर शनिवार सुबह आयकर विभाग की टीम पहुंची। टीम यादव के घर पर डटी हुयी है और तमाम दस्तावेजों की जांच की जा रही है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि अभी जो जांच जारी है, वह किस मामले से संबंधित है।

मटियाला विधायक यादव के घर आयकर विभाग के छापे से आम आदमी पार्टी भड़क गयी है। आप नेताओं का आरोप है कि पार्टी नेतृत्व के बाद अब केंद्र सरकार के इशारे पर पार्टी विधायकों को भी फंसाने की साजिशें रची जा रही हैं। बता दें कि गुलाब सिंह यादव आम आदमी पार्टी के गुजरात के प्रभारी रह चुके हैं।

और भी आप नेताओं को किया जायेगा परेशान

दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि षड्यंत्र के तहत विपक्षी नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है। यह आम आदमी पार्टी को चुनाव में जाने से रोकने की कोशिश है। उनका कहना है कि जिस तरह की कार्रवाई जारी है, उससे साफ है कि आने वाले दिनों में और भी आप नेताओं, विपक्षी नेताओं को इसी तरह परेशान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *