Congress Uttarakhand: उत्तराखंड की नैनीताल और हरिद्वार लोकसभा सीटों पर बना हुआ कांग्रेस उम्मीदवारों का संशय, आज या कल खत्म हो सकता है। बताया जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व इन दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय कर चुकी है, बस घोषणा करना बाकी रह गया है। हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत तो नैनीताल से पूर्व सांसद महेंद्र पाल को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है, लेकिन कांग्रेस अब तक सिर्फ तीन ही सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर सकी है। पार्टी ने अल्मोड़ा से पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा, टिहरी से जोत सिंह गुनसोला और पौड़ी से गणेश गोदियाल को टिकट दिया है। हरिद्वार और नैनीताल संसदीय क्षेत्रों पर पार्टी ने अंदरूनी सियासत के चलते प्रत्याशियों की घोषणा अब तक नहीं की है।

उत्तराखंड में कांग्रेस के ये हैं तीन उम्मीदवार

दो दिन पहले कांग्रेस ने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की थी, लेकिन इसमें भी उत्तराखंड की इन दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के नाम शामिल नहीं किये गये थे। इससे पहले कांग्रेस चुनाव संचालन समिति की बैठक में विभिन्न राज्यों की लोकसभा सीटों पर दावेदारों के नामों पर चर्चा की गयी थी, लेकिन उसमें भी उत्तराखंड की इन दोनों सीटों पर कोई विमर्श नहीं किया गया था।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस केंद्रीय नेतृत्व दोनों सीटों पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की दावेदारी के चलते तय नहीं कर पा रहा था कि किन नेताओं को चुनाव मैदान में उतारना है। लेकिन, अंदरखाने पार्टी ने तय कर लिया था कि पार्टी नेताओं के बीच रस्साकशी टालने के लिये किन दो नेताओं को उम्मीदवार बनाया जाना है। हालांकि, औपचारिक घोषणा अब तक नहीं की गयी है, लेकिन सूत्रों के अनुसार हरिद्वार में हरीश रावत तो नैनीताल में महेंद्र सिंह पाल पार्टी का चेहरा होंगे।

हरिद्वार से पहले भी सांसद चुने गये हैं रावत

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पहले भी हरिद्वार लोकसभा सीट से सांसद चुने गये हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव में रावत ने भाजपा के स्वामी यतींद्रानंद गिरी को 1,27,412 वोट से शिकस्त दी थी। फरवरी 2014 में उत्तराखंड की तत्कालीन कांग्रेस सरकार में हुये सत्ता परिवर्तन के बाद वह विजय बहुगुणा की जगह मुख्यमंत्री बनाये गये थे।

पत्नी संसद चुनाव हारी, बेटी विधायक चुनी गयी

2014 के लोकसभा चुनाव में हरीश रावत की पत्नी रेणुका रावत को कांग्रेस ने हरिद्वार से प्रत्याशी बनाया। रावत उस समय उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनाये जा चुके थे। लेकिन, रेणुका रावत को भाजपा प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 1,77,822 वोटों के अंतर से मात दी। 2019 में भी निशंक ही हरिद्वार सीट से सांसद चुने गये।

2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत को हरिद्वार ग्रामीण सीट से प्रत्याशी बनाया। पार्टी की उम्मीदों पर खरी उतरते हुये अनुपमा भाजपा के यतीश्वरानंद को शिकस्त देकर पहली बार विधायक बनकर विधानसभा में पहुंचीं।

कांग्रेस के इस प्रत्याशी को इनकम टैक्स का नोटिस

इस बार बेटे की पैरवी में लगे थे रावत

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हरिद्वार संदीय सीट से अपने पुत्र वीरेंद्र रावत के टिकट की पैरवी कर रहे थे, लेकिन इसी सीट पर प्रदेश अध्यक्ष करन सिंह माहरा ने भी दावा कर दिया था। जानकारी के अनुसार, माहरा वीरेंद्र के लिये सीट छोड़ने के लिये तैयार नहीं थे, लेकिन उन्होंने केंद्रीय नेतृत्व से कह दिया था कि अगर हरीश रावत स्वयं मैदान में उतरें तो वह दावा वापस ले लेंगे।

बताया जा रहा है कि हरीश रावत इस बार स्वयं चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं, लेकिन वह चाहते हैं कि उनके बेटे को पार्टी टिकट दे दे। लेकिन, माहरा के रूख के चलते पार्टी उन्हें ही इस बार भी चुनाव मैदान में उतरने को मनाने की कोशिशों में जुटी है। सूत्रों के अनुसार रावत के मानते ही, प्रत्याशी की घोषणा कर दी जायेगी।

टिकट घोषणा से पहले हरदा ने क्यों मांगीं शुभकामनाएं

नैनीताल से दो बार सांसद रहे हैं महेंद्र पाल

नैनीताल सीट पर उत्तराखंड बार काउंसिल और हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र सिंह पाल को प्रत्याशी बनाये जाने की चर्चाएं हैं। महेंद्र सिंह पाल दो बार नैनीताल से कांग्रेस के सांसद चुने गये हैं। 1989 और 2002 में वह इस सीट पर चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। बाद में पार्टी केसी सिंह बाबा को यहां से मैदान में उतारती रही। 2019 में हरीश रावत नैनीताल से प्रत्यााशी थे, लेकिन वह अजय भट्ट से हार गये थे।

तमिलनाडु के उम्मीदवारों पर संचालन समिति में चर्चा

शुक्रवार को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव संचालन समिति की एक बैठक हुयी। इस बैठक में अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, महासचिव केसी वेणुगोपाल और अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत तमिलनाडु के नेता भी मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में तमिलनाडु की विभिन्न सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर विमर्श किया गया। जल्द ही कांग्रेस चौथी सूची जारी कर सकती है।

चुनाव से पहले कांग्रेेस के खाते सीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *