Uttarakhand Cooperative Bank recruitment 2024: बैंकिंग सेक्टर में रोजगार की तलाश में जुटे उत्तराखंड के युवाओं के लिये अच्छी खबर है। उत्तराखंड के सहकारी बैंकों में नियुक्तियों के लिये आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। कैशियर से प्रबंधक तक के कुल 233 पदों पर भर्ती के लिये उत्तराखंड सहकारी संस्थागत सेवामंडल ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

उत्तराखंड के सहकारी बैंकों में नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ हो रही है। निबंधक आलोक कुमार पांडेय की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रदेश के जिला सहकारी बैंकों और राज्य सहकारी बैंक में कैशियर कम लिपिक, कनिष्ठ शाखा प्रबंधक, वरिष्ठ शाखा प्रबंधक, सहायक प्रबंधक और प्रबंधक के पदों पर नियुक्तियां होनी हैं।

नियुक्ति प्रतियोगी परीक्षा के जरिये की जायेगी। इसके लिये इच्छुक अभ्यर्थियों को सहकारी बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन से लेकर संशोधन और प्रवेशपत्र जारी करने तक नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। इसके लिये अभ्यर्थियों को सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

हालांकि, नोटिफिकेशन में अभी सिर्फ पदों की संख्या एवं पदनाम की जानकारी ही दी गयी है। किस पद के लिये क्या योग्यता एवं क्या आयु शर्त रहेगी, यह अभी साफ नहीं हुआ है। जानकारी के अनुसार जल्द ही सेवामंडल की ओर से जारी दूसरे नोटिफिकेशन में स्पष्ट की जायेंगी। इच्छुक अभ्यर्थियों से अपील की गयी है कि वे सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन को लगातार चेक करते रहें। अगर आप भी सहकारी बैंक में नौकरी पाना चाहते हैं, तो अपडेट के लिये यहां क्लिक कर सकते हैं।

जिला सहकारी बैंकों में कितने पदों पर होगी भर्ती
नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य के जिला सहकारी बैंकों में वर्ग तीन यानी कैशियर कम लिपिक के 162 पदों पर यह नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ होगी। इनके अलावा वर्ग दो यानी कनिष्ठ सहायक प्रबंधक के 54 पद भी भरे जाने हैं, जबकि वर्ग एक यानी वरिष्ठ शाखा प्रबंधक के नौ पद भी इस नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल किया गया है। इस तरह जिला सहकारी बैंकों में कुल 225 पद इस नियुक्ति प्रक्रिया में रखे गये हैं।

राज्य सहकारी बैंकों के आठ पद शामिल
नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य सहकारी बैंक में आठ पदों पर इस नियुक्ति प्रक्रिया में ही भर्ती की जायेगी। इनके तहत वर्ग दो यानी सहायक प्रबंधक के छह पद और वर्ग एक यानी प्रबंधक के दो पद शामिल किये गये हैं।

प्रवेशपत्र वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होगा
नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया गया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिये प्रवेशपत्र अन्य माध्यमों से नहीं भेजे जायेंगे। उन्हें सहकारी बैंक की वेबसाइट से ही अपना प्रवेशपत्र डाउनलोड करना होगा। इसके लिये अभ्यर्थियों से आवेदन भरने के दौरान अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सही से भरने की सलाह दी गयी है, ताकि बाद में उन्हें लॉगिन करने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

आईबीपीएस के माध्यम से होगी परीक्षा
जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के सहकारी बैंकों में जिन पदों पर नियुक्ति के लिये नोटिफिकेशन जारी हुआ है, उनके लिये परीक्षा इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल्स सेलेक्शन के जरिये आयोजित की जानी है। आईबीपीएस देश की प्रतिष्ठित संस्था है, जो भारत के सभी बैंकों में नियुक्ति के लिये परीक्षा का आयोजन करती है। बीते दिनों सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत आईबीपीएस के जरिये ही परीक्षा कराने की बात कह चुके हैं। आईबीपीएस इससे पहले भी उत्तराखंड सहकारी बैंक के लिये परीक्षा करवा चुकी है।

इन तारीखों का रखें खास ख्याल
ऑनलाइन आवेदन आरंभः 01 अप्रैल 2024
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिः 30 अप्रैल 2024
ऑनलाइन आवेदन में संशोधनः 07 मई 2024
परीक्षा की तिथिः अभी अपडेट नहीं

गूगल क्रोम पर संभलकर कीजिये सर्च, जानिये वजह

पढ़िये, उत्तराखंड में कब होंगे निकाय चुनाव

यह भी देखें, हरिद्वार-पौड़ी गढ़वाल से भाजपा ने किसे मैदान में उतारा

उत्तराखंड में ये हैं कांग्रेस के प्रत्याशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *